Workshop

Lathe machine in Hindi

Lathe machine in Hindi:

जिस दुकान का अधिकांश कार्य विभिन्न मशीनों पर होता है उसे मशीन की दुकान कहते हैं। मशीन की दुकान में, कच्चे माल को मशीन की मदद से काटा जाता है, मशीनीकृत किया जाता है, बनाया जाता है या साझा किया जाता है। मशीन की दुकानों में विभिन्न मशीनों का उपयोग किया जाता है।

खराद मशीन परिचय

खराद मशीन एक शक्ति यांत्रिक उपकरण है जिसमें धातु, लकड़ी, या किसी अन्य मशीन योग्य सामग्री में बेलनाकार रूप का उत्पादन करने के लिए काटने के उपकरण से उपयुक्त काटने के लिए काम किया जाता है और घुमाया जाता है।

 लेथ मशीन का सिद्धांत यह है कि यह वर्कपीस को दो मजबूत सपोर्ट के बीच रखती है जिसे सेंटर या फेसप्लेट कहा जाता है। सेंटर का चक मशीन के मुख्य स्पिंडल पर लगा होता है। काटने के उपकरण को टूल पोर्ट में मजबूती से सहारा दिया जाता है और यह घूमने वाले कार्य के विरुद्ध गति करता है। वर्कपीस अपनी धुरी में घूमता है और उपकरण को अपनी धुरी के साथ एक झुकाव के समानांतर ले जाया जाता है जैसे बेलनाकार या पतला सतह का उत्पादन किया जाता है|

खराद मशीन मुख्य भाग, संचालन और कार्य

1.BED :-Bed एक खराद मशीन का हिस्सा है जिसे बॉक्स कॉलम पर देखा जाता है और यह कच्चा लोहा से बना होता है। इसमें दो भारी धातु स्लाइड होते हैं जो लंबाई के साथ चलती हैं, जो कि बेड पर लगे होते हैं, हेडस्टॉक, टेलस्टॉक और कैरिज हैं।

2.HEADSTOCK:-यह खराद मशीन में मुख्य धुरी को जुड़ा हुआ है और इसके पार्ट्स को संरेखित करता है। इसमें विभिन्न गति प्राप्त करने के लिए गति बदलने वाले यकृत के साथ एक आवश्यक संचरण तंत्र भी है। धुरी की गति को बदलने के लिए  गियर का उपयोग किया जाना चाहिए। होल्डिंग डिवाइस जो हेडस्टॉक स्पिंडल पर लगा होता है।

1.तीन जबड़े चक (Three jaws chuck)

2.चार जबड़े चक (Four jaws chuck)

3.फेसप्लेट  (Faceplate)

4.कॉलेट चक  (Collet Chuck)

5.चुंबक चक  (Magnet chuck

6.खराद डॉग  (lathe dog)

3.MAIN SPINDLE:-एक खोखले बेलनाकार शाफ्ट में, लंबी बेलनाकार वर्कपीस मुख्य धुरी से गुजर सकती है। टेलस्टॉक का सामना करने वाले स्पिंडल सिरे को स्पिंडल नोज कहा जाता है। स्पिंडल नोज में मोर्स टेंपर होल और बाहर की तरफ थ्रेड्स होते हैं। मोर्स टेपर का उपयोग चक के केंद्र या कोलेट चक या थ्रेडेड हिस्से को समायोजित करने के लिए किया जाता है।

4. TAILSTOCK:-यह बेड के रास्ते में हेडस्टॉक के सामने स्थित एक जंगम हिस्सा है। यह हेडस्टॉक के साथ अपने संरेखण को बनाए रखते हुए bed के साथ फिसलने में सक्षम है। मध्यम आकार और छोटे खराद पर इसे हाथ से ले जाया जाता है, जहां भारी खराद होते हैं, इसे हाथ के पहिये से एक पिनियन के माध्यम से ले जाया जाता है जो एक खराद बिस्तर के सामने प्रदान किए गए रैक के साथ जाल करता है। इसका उपयोग चार उद्देश्यों के लिए किया जाता है

1. मशीनिंग के दौरान वर्कपीस का समर्थन करने के लिए

2. ड्रिलिंग रीमिंग जैसे ऑपरेशन करने के लिए

3. किसी भी खराद संचालन से पहले वर्कपीस और टूल को केंद्र में रखना

4. टेलस्टॉक सेट ओवर विधि द्वारा टेपर टर्निंग के संचालन में मदद करने के लिए

5. CARRIAGE:-यह हेडस्टॉक और टेलस्टॉक के बीच स्थित है। यह बेड गाइडवे के साथ स्लाइड कर सकता है और कैरिज लॉक स्क्रू को कस कर किसी भी स्थिति में लॉक किया जा सकता है। इसमें बहने वाले मुख्य भाग होते हैं

(a)APRRON:-यह खराद मशीन का मुख्य भाग है। इसमें फीड रॉड और हैंडव्हील से करियर तक गति संचारित करने के लिए गियर और क्लच होते हैं। इसके अलावा, स्प्लिट नट थ्रेडिंग के दौरान लीड स्क्रू से जुड़ा हुआ है। क्लच मैकेनिज्म का उपयोग फीड रॉड से गति संचारित करने के लिए किया जाता है, जहां स्प्लिट नट के साथ-साथ लीड स्क्रू थ्रेड कटिंग के दौरान गाड़ी को हिलाता है।

(b)SADDLE:-यह एच-आकार की कास्टिंग से बना है। यह सैडल को हैंडव्हील चलाकर बेड गाइडवे पर फिसल में मदद करता है।

(c)COMPOUND REST:-यह विभिन्न पदों पर टूल पोस्ट और कटिंग टूल्स को स्पोर्ट करता है। इसे क्रॉस स्लाइड पर क्षैतिज तल में किसी भी कोण पर घुमाया जा सकता है।

(d)CROSS SLIDE:-यह गाड़ी के शीर्ष पर स्थित है। इसका काम फेसपॉइंट की फिनिशिंग करना है और ऑपरेशन के दौरान इसे किसी भी वर्कपीस पर कट की गहराई दी जाती है।

TOOLPOST:-इसका उपयोग विभिन्न टूल होल्डर्स और टूल्स को होल्ड करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले टूल पोस्ट के प्रकार

रिंग एंड रॉकर टूल पोस्ट(Ring and Rocker tool post)

स्क्वायरहेड टूल पोस्ट (Squarehead tool post )

त्वरित परिवर्तन टूल पोस्ट (Quick change tool post)

6. LEGS :-यह एक सहारा हैं जो मशीनों का एक पूरा भार वहन करते हैं। बायां पैर मोटर चरखी और काउंटरशाफ्ट के लिए एक आवास के रूप में कार्य करता है, जबकि दायां पैर शीतलक टैंक, पंप और कनेक्टिंग पाइप के लिए आवास के रूप में कार्य करता है।

खराद मशीन विशिष्टता:

 1. BED की लंबाई

 2. केंद्रों के बीच की दूरी

 3. काम के व्यास को तरीकों के बीच घुमाया जा सकता है

 4. केंद्र की ऊंचाई

LATHE MACHINE OPERATIONS

(a) फेसिंग (Facing)                              

(b) रफ टर्निंग(Rough turning)             

(c) नेकिंग(Necking )                          

(d) टेपर टर्निंग(Taper turning)

(e) थ्रीड कटिंग(Thread cutting)                  

(f)चम्फरिंग(Chamfering)                      

(g)नूरलिंग(Knurling)

(h)ड्रिलिंग(Drilling )      

(i)काउंटरबोरिंग(Counterboring)

(j)रीमिंग(Reaming)

One Response

  1. Pingback: Lathe machine March 10, 2022

Leave a Comment